Saturday, June 30, 2018

Ranakpur Jain Temple

राजस्थान में अनेकों प्रसिद्ध मंदिर ( माउंट आबू तथा दिलवाड़ा के विख्यात जैन मंदिर ), भव्य स्मारक तथा भवन हैं। इनमें जैन धर्म के पाँच प्रमुख तीर्थस्‍थलों में से एक रणकपुर जैन मंदिर भी है। 40,000 वर्गफीट में फैला रणकपुर में ऋषभदेव का चतुर्मुखी जैन मंदिर राजस्थान में अरावली पर्वत की घाटियों के मध्य देसूरी तहसील के निकट पाली ज़िले के सादडी में स्थित है। अरावली की चारों ओर जंगलों से घिरे रणकपुर जैन मंदिर की भव्यता और ख़ूबसूरती देखते ही बनती है मात्र उदयपुर से 96 किलोमीटर की दूरी पर रणकपुर जैन मंदिर में स्थित है। 

राणा कुंभा के शासनकाल में 15वीं शताब्‍दी में रणकपुर जैन मंदिर निर्माण हुआ, जो 50 वर्षों से अधिक समय तक चला। रणकपुर मंदिर के आस पास की जगहों में भी अनेक प्राचीन और वैभवशाली मंदिर हैं। मंदिर में चार कलात्मक प्रवेश द्वार हैं। आदिनाथ की 4 विशाल संगमरमर मूर्तियां मंदिर के मुख्य गृह पर है आदिनाथ की ये मूतियां अलग दिशाओं की ओर उन्मुख हैं और करीब 72 इंच ऊंची हैं। 

इस विशाल और अद्भुत मंदिर के दर्शन के लिए वीडियो जरूर देखें - 



राजस्थान के गढ़, किले, महल और प्राचीन मंदिरों के वीडियो देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें !! Youtube - Fort in Rajasthan 

No comments:

Post a Comment